दिल्ली में डेंगू के साथ मलेरिया ने भी दी दस्‍तक

दिल्ली में डेंगू के साथ मलेरिया ने भी दी दस्‍तक

सेहतराग टीम

दिल्‍ली में बारिश का मौसम भले ही जोरदार न चल रहा हो मगर बारिश के साथ आने वाली बीमारियों ने जरूर जोरदार ढंग से दस्‍तक दे दी है। देश की राजधानी में अगस्त के पहले चार दिन में मलेरिया के कम से कम 21 मामले दर्ज किए गए, जिससे इस बार मच्छर जनित बीमारी से प्रभावित होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 109 हो गयी।

दक्षिण दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार फरवरी में मलेरिया के दो मामले रिपोर्ट किए गए, अप्रैल और मार्च में एक-एक और मई में 17, जून में 25, जुलाई में 42 और चार अगस्त तक 21 मामले दर्ज किए गए। नगर निगम शहर में मच्छर जनित बीमारियों पर आंकड़ा सूचीबद्ध करता है।

इस बार डेंगू के कुल 56 मामलों में से सात मामले चार अगस्त तक दर्ज किए गए। जनवरी में छह, फरवरी में तीन, मार्च में एक, अप्रैल में दो, मई में 10, जून में आठ और जुलाई में 19 मामले दर्ज किए गए।

पिछले सप्ताह चिकनगुनिया के दो नए मामले रिपोर्ट किए गए। इन्हें मिलाकर इस बार चिकनगुनिया से प्रभावित लोगों की संख्या बढ़कर 37 हो गई। डाक्टरों ने लोगों को सभी एहतियात बरतने के लिए कहा जैसे कि पूरी बाजू के कपड़े पहनें और अपने घरों में मच्छर को नहीं पनपने दें।

गौरतलब है कि राजधानी दिल्‍ली में पिछले कई वर्षों से बारिश के समय डेंगू और चिकनगुनिया के मच्‍छर लगातार आफत फैलाते रहे हैं और इन बीमारियों के मरीजों की संख्‍या भी बढ़ती जा रही है। तमाम प्रयासों के बावजूद इसमें कोई कमी नहीं आ रही है। 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।